मझौलिया मुखिया संघ की बैठक हुई संपन्न, स्वच्छ वातावरण में होगा प्रखंड का विकास।

0
794

मझौलिया से राजू शर्मा की रिपोर्ट….

बेतिया/मझौलिया। मझौलिया प्रखंड सभागार में प्रखंड मुखिया संघ की बैठक मुखिया संघ अध्यक्ष हरि लाल यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई । बैठक को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी वरुण केतन जल संचय व कचरा प्रबंधन पर विशेष बल देते हुए कहा कि हर एक पंचायत में कचरा प्रबंधन भवन बन जाने से पूरा पंचायत कचरा मुक्त हो जाएगा तथा उसमें से अलग-अलग कर कचरा के कुछ हिस्से रिसाइकिल किया जाएगा। प्लास्टिक को एक जगह संग्रह किया जाएगा । प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जो ना जलता है और ना गलता है । इसके उचित समाधान के लिए के लिए आने वाले दिनों में प्रखंड स्तर पर में एक जगह यंत्र लगाई जाएगी । योजना सफल होने के बाद में उक्त इकाई का प्रसार पूरे पंचायत में कर दी जाएगी । ग्लोबल वार्मिंग और आने वाले भविष्य को देखते हुए भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य कचरा संग्रह प्रबंधन व जल संचय अभियान को सफल बनाने के लिए आमजन को जागरूक करते हुए घर घर पहुंचाना है।

ऐसा होने पर आने वाला भविष्य स्वच्छ स्वास्थ्य और समृद्धि रहेगा। मुखिया अरुणा देवी सत्य प्रकाश आशीष भट्ट आशा देवी आदि ने बैठक में पदाधिकारियों से मांग किया कि पंचायतों में बने पंचायत सरकार भवन में स्थित आरटीपीएस काउंटरो पर संबंधित सभी कर्मी अपने अपने निर्धारित तिथि को अवश्य उपस्थित रहे। जिससे ग्रामीणों को प्रखंड कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े। मुखिया संघ ने अधिकारियों से मांग किया कि आवास योजना शौचालय योजना पेंशन योजना आदि जनकल्याणकारी योजनाओं में बिचौलियों के माध्यम से अवैध उगाही किया जा रहा है। इसकी जांच कर तत्काल रोका जाए। प्रखंड विकास पदाधिकारी वरुण केतन ने कहा कि आवास योजना में नाम नहीं जोड़ा जा रहा है। सरकारी व्यक्ति ही शौचालय योजना संबंधित कार्य करेंगे। पूर्व के किए गए कार्यों की जांच होगी तथा दोषियों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पंचायती राज पदाधिकारी रंजन कुमार सिंह ने कहां की इमानदारी पूर्वक पूरी पारदर्शिता बरतते हुए विकास कार्यों को गति देना है तथा प्रखंड को जिले में विकसित प्रखंड के रूप में स्थापित करना है। उन्होंने मुखिया संघ से कहा कि पंचायत में विकास कार्यों की निगरानी करते रहे गुणवत्ता और मानकता का ध्यान रखें। आपसी स्वच्छ वातावरण में पंचायत और प्रखंड को विकास कार्यों से अग्रणी बनाया जा सकता है।

प्रखंड मुखिया संघ की इस बैठक में जिला मुखिया महासंघ के सचिव सह मझौलिया मुखिया सत्य प्रकाश उपाध्यक्ष अरुणा देवी पति मोहन गुप्ता, लालदेव राम, आशीष भट्ट,मुखिया पति अली असगर, देवीलाल सहनी, आशा देवी पति दीनानाथ साह, सौदागर साह, जानकी देवी पति किशुन देव पडित, लाल बचा यादव आशा देवी पति नग नारायण राम सोहन शाह निर्मला तिवारी आदि मुखिया उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here