जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में जिले के डिग्री, टेक्नीकल कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक हुई  सम्पन्न।

0
360

बेतिया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि आगामी लोकसभा निर्वाचन, 2024 में युवा निर्वाचकों, छात्र एवं छात्राओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जानी है। लोकसभा निर्वाचन में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मेरा पहला वोट, देश के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का लक्ष्य चुनाव में युवाओं द्वारा अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करते हुए रिकार्ड मतदान प्रतिशत को दर्ज किया जाना है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में डिग्री एवं टेक्नीकल कॉलेजों के प्राचार्य, संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने डिग्री एवं टेक्नीकल कॉलेजों के प्राचार्य से कहा कि पूर्व में विभिन्न कार्यक्रमों को आपकी सहभागिता से सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया गया है। निर्वाचन जैसे अतिमहत्वपूर्ण कार्य में मतदान की प्रतिशत बढ़ाने में भी आपकी सहभागिता आवश्यक है। कॉलेजों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। छात्र एवं छात्राओं को मतदान करने हेतु प्रोत्साहित करें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान को धरातल पर उतारना है। सकारात्मक पहल एवं प्रयास करना है। उन्होंने कहा कि कॉलेजों के छात्र एवं छात्राओं को मतदान की प्रक्रिया एवं महत्व को भलिभांती समझायें। उन्हें जागरूक एवं प्रेरित करें। जिले में मतदान के दिन वे अपने मत का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। साथ ही अपने घर, परिवार एवं समाज के अन्य मतदाताओं को मतदान करने हेतु भी जागरूक एवं प्रेरित करें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के डिग्री एवं टेक्नीकल कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ समन्वय स्थापित कर कॉलेजों में मतदाता जागरूकता कैम्पेन सफलतापूर्वक संचालित करना सुनिश्चित करेंगे। कॉलेजों में होने वाले मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में जिलास्तरीय पदाधिकारियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए अग्रतर कार्रवाई करेंगे।

उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी ने कहा कि नए मतदाता, युवा वोटर अपने मत का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें, इसे सुनिश्चित करना है। कॉलेजों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को रोचक बनाएं। इएलसी का गठन जरूर कर लें। कॉलेजों में होने वाले कार्यक्रमों में भी जागरूकता कार्यक्रम को संचालित करें। युवा मतदाताओं, नए मतदाताओं को वोटिंग की प्रक्रिया के बारे में अच्छे तरीके से बताएं। उप निर्वाचन पदाधिकारी, श्री लालबहादुर राय ने कहा कि जिन कॉलेजों में कैम्पस एम्बेसडर का चयन नहीं हुआ है, वैसे कॉलेजों के प्राचार्य अविलंब प्रस्ताव भेज दें ताकि अग्रतर कार्रवाई की जा सके। इसके साथ इलेक्ट्रल लिटरेसी क्लब का भी गठन कर लें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महत्व के बारे में नए मतदाता, युवा मतदाता को अच्छे तरीके से समझायें। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, श्री लालबहादुर राय, एसडीएम, बेतिया सदर, श्री विनोद कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री रजनीकांत प्रवीण, वरीय उप समाहर्ता, श्री प्रतीक कुमार, श्रीमती रोचना भाद्री, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, श्री सुजीत कुमार, अवर निर्वाचन पदाधिकारी, बेतिया सदर, श्री यशलोक रंजन, अवर निर्वाचन पदाधिकारी, नरकटियागंज, श्री विवेक कुमार सहित विभिन्न डिग्री एवं टेक्नीकल कॉलजों के प्राचार्य आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here