महाशिवरात्रि के अवसर पर मझौलिया थाना परिसर स्थित शिव मंदिर में हुआ रुद्राभिषेक का आयोजन, बम बम भोले के जयकारो से गुंजा वातावरण।

0
663

मझौलिया से राजू शर्मा की रिपोर्ट…

बेतिया/मझौलिया। आज भोलेभंडरी को प्रसन्न करने का सबसे सुनहरा अवसर है। आज शिवरात्रि महापर्व है । इस पर्व को समस्त शिव भक्त आज आस्था के साथ मनाते हैं।इसी कड़ी में मझौलिया थाना परिसर में क्षेत्र में अमन शांति को लेकर भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक एवं हवन किया गया। इस दौरान थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार मिश्र ने पुलिस कर्मियों के साथ विधिवत पूजा एवं हवन किया । रुद्राभिषेक शुरू होते आसपास का वातावरण भक्ति मय हो गया । थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार मिश्र ने बताया कि थाना क्षेत्र में अमन चैन और शांति के लिए भगवान भोलेनाथ से आशीष मांगा गया ताकि क्षेत्र में सुख शांति और समृद्धि आए।

शिव भक्तों ने हाथों में पुष्प, बेलपत्र, शमीपत्र, भांग, धतूरा, दुग्ध, शहद, गंगाजल, गन्ने का रस, बेर आदि पूजन सामग्री से सजी थाली लेकर ऊँ नम: शिवाय का जाप करते रहे। पंडित धर्मेंद्र मिश्र एवं भास्कर उपाध्याय ने बताया की रुद्राभिषेक का मतलब है रुद्र का अभिषेक, रुद्र भगवान शिव का ही एक नाम है । इसलिए इसका अर्थ हुआ भगवान शिव को स्नान करने की पद्धति रुद्राभिषेक कहलाती है। रुद्राभिषेक जलाभिषेक से अलग है। रुद्राभिषेक में पूर्ण विधि विधान से कई सारी पूजन सामग्रियों से शिवलिंग को स्नान कराया जाता है। वहीं जलाभिषेक में सिर्फ शिवलिंग को जल अर्पित किया जाता है।

रुद्राभिषेक के बारे में शास्त्र कहते हैं कि रुतम्-दु:खम् द्रावयति नाशयतीतिरुद्र: जिसका मतलब है की भगवान शिव सभी कष्टों को मिटा देते हैं। जीवन में कैसी भी समस्या हो विधि पूर्वक रुद्राभिषेक करने से वह समाप्त हो जाती हैं और अपार सुख-समृद्धि की व्यकित को प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में भी कहा गया है कि कुंडली में अशुभ दोषों से निजात पाने कि लिए नियमित ढंग से रुद्राभिषेक करने पर वह शीघ्र नष्ट हो जाते हैं। अतः रुद्राभिषेक का बहुत अधिक महत्व है।इस मौके पर बिहारी प्रसाद निराला , भूपेश कुमार , संभु कुमार सिंह , विकास कुमार , राजीव कुमार , अनुज कुमार , गोलू श्रीवास्तव ,राजू शर्मा, पिंकू कुमार , लभली कुमारी सहित अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here