जिला निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण। मतदान केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएँ मानक के अनुरूप ससमय कराने का दिया निर्देश।

0
263

बेतिया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय ने आज बगहा अनुमंडल अंतर्गत विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों हेतु विकसित की जा रही सुविधाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। भ्रमण के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजकीय प्राथमिक विद्यालय,मलपुरवा में अवस्थित मतदान केंद्र संख्या 111, 112, 113, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, उर्दू, रत्नमाला में अवस्थित मतदान केंद्र संख्या 107, 109, रामनरेश राजकीय प्राथमिक विद्यालय, बुधवारिया में अवस्थित मतदान केंद्र संख्या 84, 85, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, गौरैयापट्टी में अवस्थित मतदान केंद्र संख्या 93, 94,95, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, वाणी पट्टी में अवस्थित मतदान केंद्र संख्या 96, 97, राजकीय प्राथमिक विद्यालय, बबुई टोला में अवस्थित मतदान केंद्र संख्या 82, 83 पहुँचे और लोक सभा आम निर्वाचन के मद्देनजर की जा रही तैयारियों से अवगत हुए।

उन्होंने निर्देश दिया कि दिव्यांग मतदाताओं हेतु बनाये गए रैम्प का निर्माण मानक के अनुरूप कराया जाय, ताकि दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओ को कोई असुविधा नहीं ही। साथ ही मतदान केन्द्रों पर वेटिंग रूम, आवश्यकतानुसार शेड, बेंच, कुर्सी, शौचालय, पंखा, पेयजल, बिजली, व्हील चेयर सहित वेबकास्टिंग के लिए अतिरिक्त सॉकेट, यदि मतदान केंद्र में दो द्वार हो तो एक पर प्रवेश और दूसरे पर निकास का लेखन, बूथ का दीवार लेखन आदि कार्य समय पर पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाय। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बीएलओ को निर्देश दिया कि समय पर मतदाता सूचना पर्ची प्राप्त होते ही समय पर उसका वितरण करा देंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी क्रॉस वेरिफिकेशन कराएंगे। उन्होंने सेक्टर पदाधिकारियों को मतदाताओ से फीडबैक लेने का निर्देश दिया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने विद्यालय प्रभारी को रसोईओ को निर्देशित करने का निर्देश दिया ताकि मतदान दिवस को भुगतान के आधार पर मतदान कर्मियों को भोजन उपलब्ध कराया जा सके। राजकीय प्राथमिक विद्यालय, रत्नमाला उर्दू मतदान केंद्र निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि खुले नाली को ढकवाने की व्यवस्था की जाय। साथ ही मतदाताओं के आने-जाने के लिए पर्याप्त स्थान की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।

निरीक्षण के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि वृद्ध (85+) मतदाताओ के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की जाएगी। होम वोटिंग की भी व्यवस्था होगी। दो बार बीएलओ वृद्ध (85+) मतदाताओं के यहां जाएंगे, नहीं मिलेंगे तो वोट नहीं दे पाएंगे। होम वोटिंग के लिए रुट चार्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया ताकि 85+ के मतदाताओं को उनके घर पर ही मत का प्रयोग करने की सुविधा दी जा सके। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि लोक सभा आम निर्वाचन के दौरान 25 मई को अधिक से अधिक लोग अपने मत का प्रयोग कर सकें इसके लिए मतदाताओ को जागरूक करने की आवश्यकता है। इसलिए सभी सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, बी एल ओ, अपने क्षेत्र का लगातार भ्रमण करेंगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बगहा, सुशांत कुमार सरोज, अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा, डॉ0 अनुपमा सिंह सहित बीडीओ, सीओ, बीईओ, बगहा-01 एवं 02 उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here