ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों का किया जा रहा है संचालन:- जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय।

0
427

बेतिया। जिला प्रशासन द्वारा आज बगहा-01 प्रखंड के चखनी रजवटिया पंचायत तथा बगहा-02 प्रखंड के जिमरी नौतनवा पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रज्जवलित कर जन संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिलास्तरीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग/कार्यालय द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की गई। जन संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी, दिनेश कुमार राय ने कहा कि ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, सिंचाई आदि क्षेत्रों में संचालित करायी जा रही है। सरकार का उदेश्य है कि ग्रामीणों को योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मुहैया कराना ताकि वे इन योजनाओं का लाभ सुगमतापूर्वक ले सकें। इस के मद्देनजर सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भी जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीणों को योजनाओं की सही जानकारी होगी तो वे इससे लाभान्वित हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम में सिर्फ योजनाओं की जानकारी ही नहीं दी जा रही है बल्कि इन योजनाओं एवं कार्यक्रमों के और बेहतर क्रियान्वयन हेतु ग्रामीणों से सुझाव एवं प्रतिक्रिया भी ली जा रही है। आपके सुझावों एवं प्रतिक्रियाओं पर अमल कराया जायेगा।


उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए राज्य सरकार के द्वारा सेमरा में रेफरल अस्पताल का निर्माण कराया गया है। जाम की समस्या से निबटने के लिए 2-2 जगह पर आरओबी का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि 3 नवम्बर से गन्ना पेराई सत्र का शुभारंभ हो रहा है। सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी अर्हक किसान से गन्ना लिया जाए तथा उसके मूल्य का ससमय भुगतान हो यह भी सुनिश्चित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि समाज में सद्भाव से रहना आवश्यक है। आगामी पर्व की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए जिलाधिकारी द्वारा आपसी भाईचारे का परिचय देने का अनुरोध किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार ने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा यह अथक प्रयास किया जा रहा है कि सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणों को दी जाय और उन्हें लाभान्वित किया जाय। योजनाओं की जानकारी के अभाव में कई पात्र ग्रामीण योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते होंगे। इसी को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि योजना की सही जानकारी लें और स्वयं की जानकारी के आधार पर लाभ प्राप्त करें। बिचौलियों को मौका नहीं दें। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की सुविधा के लिए राज्य सरकार की कुछ योजनाएं हैं, जिसकी जानकारी होना सभी को आवश्यक है। उप विकास आयुक्त द्वारा इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं से संबंधित जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की गयी।बगहा-01 प्रखंड के चखनी रजवटिया पंचायत में आयोजित जन संवाद में श्याम बिहारी प्रसाद ने चखनी और नगर परिषद के बीच नाले को अतिक्रमण से मुक्त कराने, बन्द पड़े दो नलकूप को चालू कराने, टेंगराहा नाला की सफाई कराने, चखनी-रतवल सड़क का चौड़ीकरण कराने, चखनी पंचायत के खेल मैदान को अतिक्रमण मुक्त कराने का अनुरोध किया गया। वहीं बी०सी० राय के द्वारा मृत पड़े चखनी नाला को अतिक्रमण से मुक्त कराने, पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराने, वार्ड नं 35 में पीसीसी रोड के समीप नाला का निर्माण कराने, तथा लगुनाहा चौतरवा पंचायत की तरफ से थाना में अग्निशामक यंत्र की व्यवस्था, लगुनाहा चौतरवा में आर डब्ल्यू डी के सड़क के बीच अवस्थित नाला पर पुलिया के निर्माण कराने, प्रेम चंद्र साहनी के द्वारा सड़क के किनारे निवासित लोगों को पुनर्वासित कराने, छतरौल को कटाव से बचाने, मोहन कुमार के द्वारा एन एच 727 से श्मशान घाट तक सड़क का पक्कीकरण कराने का अनुरोध किया गया। वहीं उपेंद्र कुशवाहा के द्वारा सलहा बरियरवा के पंचायत सरकार भवन को अतिक्रमण से मुक्त कराने का अनुरोध किया गया। इसी तरह बगहा-02 प्रखंड के जिमरी नौतनवा पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में भी माननीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों द्वारा अपने-अपने सुझाव एवं प्रतिक्रिया से अवगत कराया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बगहा, किरण कुमार गोरख जाधव, उप विकास आयुक्त,  अनिल कुमार, अपर समाहर्त्ता,  राजीव कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनिल राय सहित सभी जिलास्तरीय, अनुमंडल स्तरीय, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here