जिलाधिकारी ने किया जवाहर नवोदय विद्यालय, बृंदाबन का भर्मण कार्यक्रम के तहत निरीक्षण।

0
703

बेतिया। जिलाधिकारी दिनेश कुमार द्वारा आज भ्रमण कार्यक्रम के तहत जवाहर नवोदय विद्यालय, वृंदावन का निरीक्षण किया गया। विद्यालय प्रबंधन से शिक्षकों, छात्र-छात्राओं, आधारभूत संरचनाओं आदि की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय का शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान है। इसकी एक अलग पहचान एवं गरिमा है, इसे निरंतर बनाये रखना है और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर उनका भविष्य उज्जवल बनाना है। उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबंधन, शिक्षक व्यक्तिगत अभिरूचि लेकर बच्चों को पढ़ाए, जिला प्रशासन हमेशा आपके साथ है। उन्होंने निर्देश दिया कि बच्चों के पठन-पाठन, खान-पान, खेल-कूद, स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान दिया जाय। सभी व्यवस्थाएं नियमानुकूल एवं विभागीय दिशा-निर्देश के अनुरूप होनी चाहिए। विद्यालय में समुचित साफ-सफाई, रंग-रोगन, बिजली आदि की व्यवस्था सुदृढ़ किया जाय।

विद्यालय प्रबंधन द्वारा बताया गया कि प्ले ग्राउंड समतल नहीं होने के कारण जलजमाव की स्थिति बन जाती है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण के क्रम के उपस्थित कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा, चनपटिया को सर्वेक्षण करते हुए विधिनुसार प्ले ग्राउंड का समतलीकरण तथा समुचित जलनिकासी का कार्य कराना सुनिश्चित करने हेतु निदेशित किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस है। प्रतिभावान बच्चे इस संस्थान से निकलते हैं, और देश-विदेश में विभिन्न क्षेत्रों में अपना परचम लहराते हुए जिले का नाम रौशन करते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों का भविष्य बेहतर से बेहतरीन बनाने के लिए सभी हमेशा प्रयासरत रहें। उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी से बच्चों को अवगत कराएं, यह बच्चों के बेहतर भविष्य तथा उनके कैरियर के लिए बेहद जरूरी है। इस हेतु नियमित रूप से बच्चों के साथ संवाद सेशन करें और उन्हें नई टेक्नोलॉजी आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दें।

नियमित रूप से उनकी काउंसिलिग कराएं, डॉक्यूमेन्ट्री, सक्सेस केस स्टडी, इन्टरव्यू आदि दिखाएं। विद्यालय प्रबंधन के द्वारा इंटरनेट, लाइटिंग इत्यादि की व्यवस्था की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा इसे विद्यालय प्रबंधन की बैठक में रखने का सुझाव दिया गया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि बच्चों को ऐसी शिक्षा दें कि वे विश्व स्तर पर जवाहर नवोदय विद्यालय, वृंदावन का नाम रौशन करें। इसके लिए समूचे विद्यालय प्रबंधन को संजीदगी के साथ कार्य करना होगा। इस अवसर पर विशेष कार्य पदाधिकारी, श्री सुजीत कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here