शनिवारीय जनता दरबार का लाभ आमजनों को मिले: जिलाधिकारी।

0
552

बेतिया। जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय द्वारा समाहरणालय सभाकक्ष में मुहर्रम पर्व एवं श्रावणी मास को लेकर विधि-व्यवस्था, मद्य निषेध, भूमि विवाद/शनीवारीय जनता दरबार, लोक शिकायत निवारण, आरटीपीएस, ओवरलोडिंग, खनन, नीलाम पत्र वाद, अभियोजन के विभिन्न बिन्दुओं आदि की गहन समीक्षा की गयी। उन्होंने कहा कि श्रावणी मास एवं मुहर्रम पर्व को लेकर जिले में विधि-व्यवस्था बनी रहनी चाहिए। विधि-व्यवस्था प्रभावित करने वाले असामजिक, आपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों के विरूद्ध विधिसम्मत निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाय। जिले में पर्व-त्योहार शांतिपूर्ण एवं सौहादपूर्व वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी पूरी तरह मुस्तैद रहकर अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करें। मद्य निषेध की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि मद्य निषेध का प्रभावी अनुपालन होना चाहिए। शराब पीने अथवा बेचने वालों के विरूद्ध नियमानुकूल कार्रवाई की जाय। शराब विनिष्टीकरण तथा अधीहरण से संबंधित मामलों में प्रस्ताव ससमय भेजना सुनिश्चित करें ताकि ससमय विनिष्टकरण तथा अधीहरण की कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शनिवारीय जनता दरबार का आयोजन नियमित रूप से हर हाल में होना चाहिए। शनिवारीय जनता दरबार का लाभ आमजनों को मिले, इसे सुनिश्चित किया जाय। शनिवारीय जनता दरबार में संबंधित अंचलाधिकारी/आरओ तथा थानाध्यक्ष संयुक्त रूप से मामलों को सुनेंगे तथा नियमानुकूल कार्रवाई करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी एसडीएम एवं डीसीएलआर शनिवारीय जनता दरबार का नियमित रूप से अनुश्रवण करेंगे। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि शनिवारीय जनता दरबार के प्रभावी आयोजन में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि भू-समाधान पोर्टल सहित अन्य पोर्टलों पर अपडेशन कार्य सही तरीके से कराना सुनिश्चित किया जाय। संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील मामलों को अलग-अलग कॉलम में अपलोड कराना सुनिश्चित किया जाय।आरटीपीएस की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि यह अत्यंत ही महत्वपूर्ण कार्य है। आमजनों को ससमय आरटीपीएस का लाभ मिले, इसे सुनिश्चित किया जाय। आरटीपीएस काउंटर का नियमित रूप से संचालन होना चाहिए। आरटीपीएस काउंटर के संचालन में लापरवाही, कोताही बरतने वाले कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि आरटीपीएस काउंटर पर प्राप्त आवेदनों का जांचोपरांत निर्धारित समयावधि में निष्पादन कराना सुनिश्चित किया जाय। आवेदन पत्र गलत होने पर ही निरस्त किया जाय। निरस्त करने में वांछित कारण होना नितांत की आवश्यक है। बिना किसी ठोस कारण के आवेदन को निरस्त करने पर संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि बीपीएससी के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इस हेतु अभ्यर्थियों को जाति, निवास, आय आदि प्रमाण पत्रों की आवश्यकता होती है। ऐसे मामलों को त्वरित गति से निष्पादित कराया जाय। कोई भी पात्र अभ्यर्थी सर्टिफिकेट से वंचित नहीं रहना चाहिए।

ओवरलोडिंग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों के विरूद्ध नियमानुकूल कार्रवाई की जाय। ओवरलोडेड वाहनों का परिचालन नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही अनावश्यक रूप से सड़क के किनारे तथा सड़क पर वाहन का ठहराव करने वालों के विरूद्ध भी कार्रवाई की जाय। उन्होंने कहा कि सुगम यातायात में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं होना चाहिए, इसे हेतु संबंधित अधिकारी तत्परतापूर्वक कार्य करें। पुलिस अधीक्षक, बेतिया, श्री अमरकेश डी ने कहा कि आगामी पर्व-त्योहार को लेकर सभी पुलिस अधिकारी अलर्ट रहें। असामाजिक तथा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं यथा-107, 110 आदि के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करें। शांतिपूर्ण एवं सौहादपूर्ण पर्व-त्योहार सम्पन्न कराने में बाधा पहुंचाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाय। एसडीपीओ प्रतिदिन मॉनिटर करेंगे। मुहर्रम को लेकर निकलने वाले जुलूस का रूट वेरिफिकेशन करा लें।


मद्य निषेध को लेकर उन्होंने निर्देश दिया कि नियमित रूप से थानाध्यक्षों द्वारा जांच अभियान चलाया जाय। शराब पीने तथा बेचने वालों के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करें। शराब विनिष्टीकरण सहित अधिहरण से संबंधित प्रस्ताव दो-तीन दिनों के अंदर समर्पित करें ताकि अग्रतर कार्रवाई की जा सके। इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, सुश्री शिवाक्षी दीक्षित, अपर समाहर्ता, लोक शिकायत निवारण, श्री अनिल राय, जिला परिवहन पदाधिकारी, श्री विपिन कुमार यादव सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे तथा सभी एसडीएम, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here