लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण के साथ कचरा का संग्रह कर बनेगा जैविक खाद:- मुखिया कमल पति देवी।

0
560

मझौलिया से राजू शर्मा की रिपोर्ट….

बेतिया/मझौलिया। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत बखरिया पंचायत के वार्ड नम्बर 9 जग राउत के टोला में पंचायत को स्वच्छ और सुंदर बनाने के उद्देश्य से15वें वित्त आयोग की राशि लगभग 8 लाख रुपये से अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण कार्य जोरों पर है। उक्त जानकारी मुखिया कमल पति देवी पति समाजसेवी एक बाली राम ने दी ।उन्होंने बताया कि बखरिया पंचायत के 14 वार्डों से कचरा एकत्रित किया जाएगा । जिसमे एकत्रित जैविक व अजैविक कचरा को अलग-अलग कर जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा। समाजसेवी एक बाली राम ने कहा कि कहा कि अजैविक कचरा जैसे प्लास्टिक आदि को रिसाइक्लिग किया जाएगा। इससे प्राप्त राजस्व से पंचायत में स्वच्छता संबंधी कार्यों पर राशि खर्च की जाएगी।

जिसमे कचरा घर शौचालय एवं चापाकल का प्रावधान किया गया है। उन्होंने स्वच्छता के प्रति पंचायत वासियों को जागरूक किया। मुखिया कमल पति देवी ने पंचायत वासियों से कहा कि स्वच्छ और सुंदर गांव बनाने में सहयोग करें। इधर-उधर कचरा ना फेंके। नीला और हरा डस्टबिन में निर्धारित कचरा संग्रह कर उठाव कर्मी को प्रत्येक दिन अवश्य सुपुर्द कर दे। साफ सुथरा रहने से बीमारियों से बचाव होगा तथा पंचायत सुंदर और स्वच्छ दिखेगा। बताते चलें कि बखरिया पंचायत स्थित वार्ड नंबर 9 जग राउत के टोला में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत कचरा संग्रह घर का निर्माण कार्य मुखिया कमल पति देवी पति समाजसेवी एक बाली राम पंचायत सचिव विनोद राय कनीय अभियंता सनोज कुमार की देखरेख में जारी है। बहुत जल्द कचरा संग्रह घर का निर्माण पूर्ण करा लिया जाएगा। उक्त निर्माण कार्य मालिक गैरमजरूआ भूमि खाता नंबर 596 खेसरा 919 पर अंचलाधिकारी मझौलिया के द्वारा एनओसी प्रदान करने के उपरांत कराया जा रहा है। मुखिया कमल पति देवी पति एक बाली राम का कहना है कि उक्त मालिक गैरमजरुआ भूमि पर भविष्य में पंचायत वासियों के लिए पार्क या पंचायत के युवाओं के लिए खेलकूद का स्थल बनाया जाएगा।

गौरतलब हो कि वन महोत्सव अभियान के तहत सरकार द्वारा पर्यावरण संतुलन को लेकर चारों तरफ वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। उसी कड़ी में हर पंचायत को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रखंड के सभी पंचायतों में कचरा संग्रह घर निर्माण कार्य जोरों पर है। बखरिया पंचायत में कचरा संग्रह घर निर्माण कार्य होने से भाजपा नेता भिखारी सिंह सरपंच पति पूरण दास पैक्स अध्यक्ष गोपी चन यादव नगीना यादव अजय कुमार उप मुखिया शमशाद आलम बृजेश पटेल ,अनिल पटेल संदीप पटेल आदि ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा है कि इसके लिए हम सब उप विकास आयुक्त बेतिया पश्चिम चंपारण को साधुवाद देते हैं। जिन की विशेष कृपा से पर्यावरण संतुलन एवं स्वच्छ और सुंदर पंचायत के लिए कचरा संग्रहण घर का निर्माण हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here