गंडक पार में दिव्यांग महिला की मदद को आगे आये मेरा स्वाभिमान संस्था के अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल।

0
849

मधुबनी से सफारुद्दीन अंसारी की रिपोर्ट…

बगहा/मधुबनी। बगहा अनुमंडल अंतर्गत मधुबनी प्रखंड के धनहा पंचायत के बैरा बाजार वार्ड संख्या 10 की दिव्यांग महिला ममता देवी पति स्व0 सरल कुशवाहा की आथिर्क स्थिति को समाचार के माध्यम से दिखाया गया था, जिससे मुलाकात करने बगहा से मेरा स्वाभिमान संस्था के अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल अपने टीम के साथ दिव्यांग महिला के घर पहुँचे जहाँ उनकी आर्थिक स्थिति को देखते ही अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल की आँखे नम हो गई। बात दे कि दिव्यांग महिला के पति की करीब 7 वर्ष पूर्व आकस्मिक मृतु हो चुकी है। जो अपने दो बेटियों के साथ टूटी हुई झोपड़ी में रह कर अपनी दो बच्चियों की भरण पोषण गांव में ही मांग कर करती है। जिनकी खबर के माध्यम से मेरा स्वाभिमान संस्था के अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल को लगी और अपनी टीम के साथ गंडक पर के धनहा के बैरा बाजार गांव पहुँचे, मौके पर पहुँच कर आर्थिक स्थिति को देख कहा कि संस्था द्वारा मिलने वाली सभी सुविधा को इस परिवार को मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि टूटी हुई घर को मरम्मत करने का कार्य ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा। वही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभ दिलाने को लेकर उच्च अधिकारियों से बात की जाएगी।

दिव्यांग महिला के घर पहुँचते ही ग्रामीणों की भीड़ लग गई जिसमें अपनी अपनी समस्या को लेकर सरकार सहित जनप्रतिनिधियों की शिकायत करने लगे और वार्ड में बंद पड़े नल जल की सुविधा को सुचारू रूप से चालू करने तथा शुद्ध पेयजल मुहैया करने की बात लोगो ने की। स्थानीय ग्रामीणों की मांग पर नल जल का निरीक्षण भी किया, ग्रामीणों ने बताया कि इस समस्या को लेकर मधुबनी वीडियो से शिकायत किया गया है किंतु विभाग द्वारा कोई कार्यवाही नही किया गया है। नल जल की समस्या को लेकर मेरा स्वाभिमान संस्था के अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल ने बताया कि गंडक पार में बहुत सारी समस्या है जिसको उच्च अधिकारियों को लिखित शिकायत कर जांच कर कार्यवाही की मांग की जाएगी। वही स्थानीय लोगो ने बताया कि दिव्यांग महिला के दोनों बच्चियों की पूर्व से पठन पाठन में मुकेश कुमार का काफी योगदान रहा है। जिसको सुनते ही मुकेश कुमार के विद्यालय में पहुँच कर बच्चों के बीच अच्छे कार्यो को लेकर सराहा तथा बच्चों को इंसान बनने का पाठ पढ़ाया और दिव्यांग महिला की मदद करने पर मुकेश कुमार को धन्यवाद भी दिया।

वही करीब 3 माह पूर्व हुई आगलगी की घटना में चार लोगों का घर जलकर राख हो था उन अग्नी पीड़ितो से मुलाकात की अग्निपीड़ित बृक्षा कुशवाहा, सोहन कुशवाहा, ऋषिकेश कुशवाहा, कमलेश कुशवाहा ने बताता की 3 माह बाद भी सरकारी लाभ नही मिल सका है। प्रखंड अस्तर से सिर्फ प्लास्टिक दिया गया बाकी आज तक कुछ भी लाभ नही मिल सका है। उक्त बातों को देखने व सुनने के बाद मेरा स्वाभिमान संस्था के अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल ने बताया कि सुदूर इलाके में बिहार सरकार द्वारा चलाई गई एक भी योजना का कार्य धरातल पर नही है। सभी समस्याओं को लेकर संबंधित अधिकारियों से मिलकर लिखित शिकायत पत्र देते हुए कार्यवाही की मांग की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here